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भक्तिमती शबरी जी की पूर्व जन्म की कथा जो आपने आज तक नहीं सुनी होगी। ।।भाग 2।। You have not heard the story of Bhakti Mati Shabri ji's past life. ।। Part 2 ।।

Bhaktimati Shabri, Shabri ko nawdha bhakti ka updesh, Bhagwan Shri Ram,








Who is Shabari?

भक्तिमती शबरी जी की पूर्व जन्म की कथा 

प्रेमस्वरूपा भक्ति

जब शबरी जी को ऋषि मतंग के आश्रम में रहते और सेवा भजन करते हुए बहुत समय हो गया, तो एक दिन ऋषि मतंग ने सब शिष्यों को अपने निकट बुलाकर कहा-हमने सबको यह बताने के लिये बुलाया है कि इस असार संसार को छोडकर जाने का हमारा समय आ गया है। अब आगे पढिये-

ऋषि मतंग का इस असार संसार को छोड़कर जाना 

यह सुनकर शिष्यों के हृदय में विषाद छा गया, परन्तु शबरी जी तो गुरूदेव के परमधाम सिधारने की बात सुनते ही करूणक्रन्दन करने लगीं। गुरूदेव का वियोग उन्हे असह्य था। उन्होंने रोते हुए गुरूदेव के चरणों में प्रार्थना की-प्रभो! आपके बिना मैं इस संसार में कैसे जीउंगी, आपके बाद मेरी कौन सम्भाल करेगा, भक्तिपथ पर मेरा कौन मार्गदर्शन करेगा? गुरूदेव आपके बिना मैं इस संसार में एक क्षण भी नहीं रहना चाहती। आप आज्ञा प्रदान करें, यह दासी भी आपके साथ चलने को तैयार है।

ऋषि मतंग का शबरी को आशीर्वाद

ऋषि मतंग ने शबरी जी को आशीर्वाद देते हुए कहा-शबरी! तू शोक मत कर और न ही अभी इस शरीर को त्यागने की बात कर। भगवान् श्री रामचन्द्र जी यहां अवश्य कृपा करेंगे। तू अत्यन्त सौभाग्यशालिनी है, क्योंकि तू अपने चर्म-चक्षुओं से उनके साक्षात् दर्शन कर सकेगी। उनके दर्शन करके तेरा जीवन धन्य हो जायेगा। भक्तवत्सल भगवान् जब तेरी कुटिया में पधारें, तो उनका भलीभांति स्वागत-सत्कार करके अपने जीवन को सफल करना। हमारे इस वचन को अटल व सत्य मानकर तू प्रभु-नाम का सुमिरण करते हुए भगवान की प्रतीक्षा कर।

शबरी द्वारा भगवान् श्री रामजी की प्रतीक्षा करना 

इस प्रकार शबरी जी को आश्वासन देकर ऋषि मतंग पांच भौतिक शरीर को त्यागकर दिव्यधाम को प्रस्थान कर गये। ऋषि मतंग के शिष्य शबरी जी को निम्न जाति की समझकर उन्हें घृणा की दृष्टि से तो देखते ही थे, क्योंकि उन्हें अपनी उच्च जाति का अभिमान था, परन्तु गुरूदेव की उस पर विशेष कृपा देखकर उनका शबरी जी से कुछ कहने का साहस न होता था।

गुरूदेव के परमधाम सिधारने के पश्चात् उन अज्ञानियों ने भक्तिमती शबरी जी की महिमा से अपरिचित होने के कारण धक्के मारकर उन्हें आश्रम से बाहर निकाल दिया। अहंकार से भरे होने के कारण भक्तिभाव तो उनमें था नहीं, क्योंकि अहंकार और भक्ति का आपस में मेल नहीं है। और यह तो सुनिश्चित ही है कि जब तक मनुष्य के हृदय में भक्ति तथा प्रेम का निवास नहीं होता, तब तक वहां ज्ञान का सूर्य भी प्रकट नहीं होता, और जब तक हृदय में ज्ञान का प्रकाश न हो, अज्ञान का अन्धकार क्योंकर दूर हो सकता है? उन अभिमानी शिष्यों की भी यही दशा थी। जाति के अभिमान में डूबकर ये भी अज्ञान-अन्धकार में ठोकरें खा रहे थे। सन्तों का कथन है कि :-

नीच नीच सब तरि गये, संत चरन लौलीन।

जातहिं के अभिमान में, डूबे बहुत कुलीन।।

भक्ति भाव बूझे बिना, ज्ञान उदै नहीं होय।

बिना ज्ञान अज्ञान को, काढ सके नहिं कोय।।

(सन्त तुलसी साहिब जी)

अस्तु, ऋषि मतंग के शिष्यों ने जब अभिमान के वशीभूत होकर शबरी जी को आश्रम से बाहर निकाल दिया, तो वे बेचारी वहां से कुछ दूर एक कुटिया बनाकर रहने लगीं और गुरूदेव के अन्तिम वचनों को स्मरणकर प्रभु-नाम का चिन्तन करती हुई भगवान श्री रामचन्द्र जी महाराज के शुभ आगमन की प्रतीक्षा करने लगीं।

ज्यों-ज्यों दिन बीतते गये, उनके हृदय में प्रभु-दर्शन की लालसा तीव्र से तीव्रतर होती गयी। धीरे-धीरे उनकी दशा यह हो गयी कि तनिक-सा भी शब्द होता, तो वे यह समझकर कि भगवान् आ रहे हैं शीघ्रता से उठकर कुटिया के द्वार पर पहुंच जातीं, परन्तु जब उन्हें न पाती, तो फिर विरह-व्याकुल होकर कभी वृक्षों से, कभी लताओं से, कभी फूलों से तो कभी फलों से तथा कभी पशु-पक्षियों से पूछने लगतीं कि बताओ! अब भगवान् यहां से कितनी दूर हैं? यहां कब कृपा करेंगे? प्रातःकाल कहतीं कि आज तो भगवान् अवश्य कृपा करेंगे परन्तु जब सायंकाल तक प्रतीक्षा करने के उपरान्त भी उन्हें भगवान् के दर्शन न होते, तो यह कहकर मन को सांत्वना देतीं कि कल तो वे अवश्य ही कृपा करेंगे। कभी कुटिया के बाहर जातीं, कभी भीतर आतीं। कभी यह सोचकर कि भगवान् के सुकोमल चरणकमलों में कांटा अथवा कंकड न लग जाये, बार-बार मार्ग साफ करतीं। भगवान् के भोग के लिये चख-चखकर मीठे और सुस्वादु फल लातीं। इस प्रकार न तो उन्हें दिन को चैन था और न ही रात को आराम। विरह-व्याकुल होकर वे प्रभु दर्शन की लालसा में बिन पानी की मछली की तरह तडपती रहतीं, एक पल भी उन्हें आराम न था। वे यह कहती रहतीं- अब तो आओ राम! इनकी दशा कुछ इस प्रकार की हो गयी थी :-

बिरहिनि देइ संदेसरा, सुनो हमारे पीव।

जल बिन मछली क्यों जिये, पानी में का जीव।।

बिरह तेज तन में तपै, अंग सबै अकुलाय।

घट सूना जिव पीव में, मौत ढूंढि फिर जाय।।

अंखियन तो झांई परी, पंथ निहार निहार।

जिभ्या तो छाला परा, नाम पुकार पुकार।।

नैनन तो झरि लाइया, रहट बहै निसि बास।

पपिहा ज्यों पिउ पिउ रटै, पिया मिलन की आस।।

बिरह बडो बैरी भयों, हिरदा धरै न धीर।

सुरत-सनेही ना मिलै, तब लग मिटै न पीर।।

बिरहिन उभी पंथ सिर, पंथिनि पूछै धाय।

एक सबद कहु पीव का, कब रे मिलेंगे आय।।

बहुत दिनन की जोवती, रटत तुम्हारो नाम।

जिव तरसै तुव मिलन को, मन नाहीं विस्राम।।

पिय बिन जिय तरसत रहै, पल पल बिरह सताय।

रैन दिवस मोहि कल नहीं, सिसक सिसक जिय जाय।।

मांस गया पिंजर रहा, ताकन लागे काग।

साहिब अजहुं न आइया, मंद हमारे भाग।।

बिरहिनि उठि उठि भुइं परै, दरसन कारन राम।

मूए पीछे देहुगे, सो दरसन केहि काम।।

(परमसन्त श्री कबीर साहिब जी)

अर्थ : विरहिणी संदेशा देती है कि हे मेरे प्रियतम, सुनो! मछली जल में रहने वाला जीव है, जल ही उसका जीवन-आधार है, अतः जल के बिना वह कहां जीवित रह सकती है? हे प्रियतम! इसी तरह तुम मेरे जीवन-आधार हो, तुम्हारे दर्शन के बिना मैं जीवित नहीं रह सकती।

मेरे अन्दर विरह की अग्नि प्रज्वलित हो रही है, जिससे शरीर का अंग-प्रत्यंग व्याकुल हो रहा है। मेरे प्राण तो प्राण-प्यारे प्रियतम के पास हैं, इसलिये प्राणों के बिना सूने घट अर्थात् शरीर को देखकर मृत्यु भी लौट जाती है।

तुम्हारे आगमन की प्रतीक्षा में मार्ग देख-देखकर आंखों झांइयां पड गयी हैं और तुम्हारा नाम लेते-लेते जिह्वा पर छाले पड गये हैं, परन्तु हे प्रियतम! तुम अभी तक नहीं आये।

मेरे नयनों ने तो तुम्हारी याद में रो-रोकर अश्रुओं की दिन-रात उसी प्रकार झडी लगा रखी है, जैसे कुएं का रहट हर समय चल रहा हो। पपीहा अपने प्रियतम के मिलन की आस में जैसे हर दम पिउ-पिउ रटता रहता है, वैसे ही मैं भी तुम्हारे दर्शन की आस में दिन-रात तुम्हारा नाम रटती रहती हूं।

विरह मेरा बहुत बडा वैरी बन गया है, जिस कारण मेरा हृदय एक पल के लिये भी धैर्य धारण नहीं करता। जब तक प्रियतम न मिले, जिसमें मेरी सुरत लगी हुई है, तब तक मेरे हृदय की पीडा नहीं मिट सकती।

विरहणी, मार्ग के किनारे खडी होकर पंथियों अर्थात् आने-जाने वालों से बार-बार प्रियतम के बारे में पूछती और उनसे कहती कि प्रियतम के विषय में एक वचन तो कह दो कि वे कब आकर मिलेंगें?

मैं बहुत दिनों से तुम्हारा नाम ले-लेकर तुम्हारा मार्ग देख रही हूं। आत्मा तुमसे मिलने के लिये तरस रही है, तुम्हारे बिना चित्त को एक पल भी चैन नहीं पडता।

प्रियतम के दर्शन के बिना हृदय तडप रहा है। दिन हो या रात किसी समय भी मुझे कल नहीं पडती, हर पल प्रियतम की याद में सिसकती रहती हूं।

विरह के कारण शरीर का मांस तो सब गल गया है, अब तो शरीर केवल अस्थियों का पिंजर मात्र रह गया है। अब तो कौए भी मेरी देह की ओर ताकने लग गये हैं। किन्तु यह मेरा मंद भाग्य है कि श्री भगवान् अभी नहीं आये।

हे राम! अब तो शरीर में शक्ति तनिक सी भी नहीं रही, इसलिये तुम्हारे दर्शन की चाह में जब उठती हूं, तो सम्भल नहीं पाती और धरती पर गिर पडती हूं। यदि अब भी दर्शन नहीं होंगे तो फिर कब दर्शन होंगे? जब मेरा शरीर छूट जायेगा, तब दर्शन दोगे, तो मेरे लिये किस काम के?

सन्त दयाबाई जी इस दशा का वर्णन इन शब्दों में करती हैं किः-

             ।। दोहा ।।

विरह ज्वाल उपजी हिय, राम सनेही आव।

मन-मोहन सोहन सरस, तुम देखन का चाव।।

बिरह बिथा सूं हूं बिकल, दरसर कारन पीव।

दया दया की लहर कर, क्यों तलफाओ जीव।।

जनम जनम की बीछुरे, हरि अब रह्यो न जाय।

क्यों मन कूं दुख देत हो, विरह तपाय तपाय।।

बौरी ह्वे चितवत फिरूं, हरि आवैं केहिं ओर।

छिन उठूं छिन गिरि परूं, राम-दुखी मन मोर।।

सोवत जागत एक पल, नाहिन बिसरूं तोहि।

करूणासागर दयानिधि, हरि लीजै सुधि मोहि।।

अर्थ :-मेरे हृदय में विरह ज्वाला भडक उठी है। हे मेरे परम स्नेही  राम जी! अब तो आ जाओ। हे मन को मोहने वाले सुन्दर सहृदय प्रभु जी! मुझे तुम्हारे दर्शन की तडप है।

हे प्रियतम! दर्शन की लालसा में मैं विरह-व्यथा से व्याकुल हूं। सन्त दयाबाई जी कथन करती हैं कि हे प्रभो! अब मुझ पर दया करो, मेरा हृदय क्यों तडपाते हो?

जन्म-जन्मान्तर से तुमसे बिछुडकर दुखी हो रही हूं। हे प्रभो! अब यह वियोग सहा नहीं जाता। विरह अग्नि में तपा-तपाकर अब क्यों मन दुखी कर रहे हो?

मैं तो पागल होकर यह देखती फिरती हूं कि मेरे प्रभु किस मार्ग से आयेंगे? ठोकर खाकर गिर पडती हूं। फिर उठती हूं, फिर गिर पडती हूं। हे राम! तुम्हारे वियोग में मन अत्यन्त दुखी है।

मैं सोते-जागते एक पल भी तुम्हें नहीं भूलती। हे करूणासागर! हे दयानिधे प्रभो! अब तो आकर मेरी सुध लो।

सन्तों का कथन है कि किसी भी वस्तु को प्राप्त करने की इच्छा जब तडप और व्याकुलता का रूप धारण कर लेती है, तो उसकी तडप और व्याकुलता की शक्ति से प्रभावित होकर वह वस्तु भी उस मनुष्य तक पहुंचने के लिये व्याकुल हो उठती है।

इसी नियम के अनुसार जब प्रियतम के दर्शन के लिये प्रेमी की सच्ची लगन, व्याकुलता और तडप का रूप धारण कर लेती है, तो प्रियतम के हृदय में भी अपने प्रेमी से मिलने की तडप जाग उठती है। शबरी जी की व्याकुलता भी जब सीमा पार कर गयी, तो उनके प्रियतम भगवान् श्री रामचन्द्र जी महाराज भी उनसे शीघ्रातिशीघ्र मिलने के लिये व्याकुल हो उठे।

उस वन में रहने वाले ऋषि-मुनियों को यह पहले से ही ज्ञात हो चुका था कि भगवान् श्री रामचन्द्र जी महाराज अपने अनुज लक्ष्मण जी सहित इधर ही आ रहे हैं, अतः उन लोगों ने भगवान् के स्वागत-सत्कार की पूरी तैयारी कर रखी थी। किन्तु जब भक्त्वत्सल भगवान् उनके आश्रम की ओर जाने की अपेक्षा शबरी जी के विरह-व्याकुल हृदय को शीतल-शान्त करने और उनके नयनों की प्यास बुझाने के लिये उनकी कुटिया की ओर मुड गये, तब उन तप एवं जाति के अभिमानी ऋषियों-मुनियों को भक्ति की महिमा का ज्ञान हुआ।

भगवान् श्री रामचन्द्र जी लक्ष्मण जी सहित शबरी की कुटिया पर पधारे 

भगवान् श्री रामचन्द्र जी लक्ष्मण जी सहित शबरी जी की कुटिया पर जा पहुंचे, जहां वे पहले से ही नयन बिछाये उनकी प्रतीक्षा कर रही थीं। इष्टदेव को सम्मुख निहारकर उनके नेत्रों में आनन्दाश्रु भर आये। भगवान के दर्शन करके वे ऐसी प्रेम-विभोर हो गयी कि मुख से वचन नहीं निकलता था। उस समय का वर्णन करते हुए गोस्वामी तुलसीदास जी अत्यन्त सुन्दर शब्दों में लिखते हैं कि :-

      ।। चौपाई।।

शबरी देखि राम गृह आए।

मुनि के बचन समुझि जियं भाए।।

सरसिज लोचन बाहु बिसाला।

जटा मुकुट सिर उर बनमाला।।

स्याम गौर सुंदर दोउ भाई।

सबरी परी चरन लपटाई।।

प्रेम मगन मुख बचन न आवा।

पुनि पुनि पद सरोज सिर नावा।।

(श्रीरामचरितमानस, अरण्यकाण्ड)

अर्थः-शबरी जी ने जब भगवान् श्री  रामचन्द्र जी को अपनी कुटिया में कृपा करते देखा, तब मुनि मतंग जी के वचनों को स्मरण कर उनका हृदय प्रसन्नता से भर गया। कमल के सदृश नेत्रों तथा विशाल भुजाओं वाले, सिर पर जटाओं का मुकुट और हृदय पर वनमाला धारण किये हुए श्याम और गौर वर्ण के दोनों सुन्दर भाइयों को देखकर शबरी जी उनके चरणों से लिपट गयीं। वे प्रेम में ऐसी मग्न हो गयीं कि मुख से वचन नहीं निकलता। बार-बार चरण-कमलों में सिर निवा रहीं हैं।

शबरी जी इतनी आनन्दमग्न हो गयी कि सुध-बुध भूलकर दर्शनामृत का पान करने में तल्लीन हो गयी। उनका ऐसा उत्कट प्रेम तथा भक्तिभाव देखकर भगवान् श्री राम जी अत्यन्त प्रसन्न हुए और लक्ष्मण जी की ओर देखकर मुस्कराये।

तब लक्ष्मण जी ने शबरी जी को कहा माता! क्या भगवान को बैठने के लिये आसन नहीं दोगी? देखो! भगवान् कितनी देर से खडे हैं।

लक्ष्मण जी के चिताने पर शबरी जी को चेत हुआ और तब-

     ।। चौपाई ।।

सादर जल लै चरन पखारे।

पुनि सुंदर आसन बैठारे।।

        ।। दोहा।।

कंद मूल फल सुरस अति, दिए राम कहुं आन।

प्रेम सहित प्रभु खाए, बारंबार बखान।।

(श्रीरामचरितमानस, अरण्यकाण्ड)

अर्थः-उन्होंने जल लेकर आदरपूर्वक दोनों भाइयों के चरण पखारे और फिर उन्हें सुन्दर आसनों पर बैठाया। उन्होंने अत्यन्त रसीले और स्वादिष्ट कंद, मूल और फल लाकर भगवान श्री रामचन्द्र जी को दिये। भगवान ने बार-बार उनकी प्रशंसा करते हुए प्रेमसहित उनका भोग लगाया।

जब भगवान् शबरी द्वारा अर्पित फलों का भोग लगा चुके, तब :-

      ।। चौपाई ।।

पानि जोरि आगें भइ ठाढी।

प्रभुहिं बिलोकि प्रीति अति बाढी।।

केहि विधि अस्तुति करौं तुम्हारी।

अधम जाति मैं जडमति भारी।।

अधम ते अधम अधम अति नारी।

तिन्ह महं मैं मतिमंद अघारी।।

(श्रीरामचरितमानस, अरण्यकाण्ड)

अर्थात् वे हाथ जोडकर सम्मुख खडी हो गयीं। प्रभु के दर्शन करके उनका प्रेम अत्यन्त बढ गया और तब वे बोलीं-प्रभो! मैं किस प्रकार आपकी स्तुति करूं? मैं निम्न जाति की और अत्यन्त मूढमति हूं। जो अधम से भी अधम हैं, मैं उनमें भी अत्यन्त अधम नारी हूं और हे पाप-नाशन! उनमें मैं बहुत ही मंदबु़द्ध हूं।

शबरी जी के ऐसे दीनता एवं नम्रतापूर्ण शब्द सुनकर भगवान् बोले-

       ।। चौपाई ।।

कह रघुपति सुनु भामिनी बाता।

मानउं एक भगति कर नाता।।

जाति पांति कुल धर्म बडाई।

धन बल परिजन गुन चतुराई।।

भगति हीन नर सोहइ कैसा।

बिनु जल बारिद देखिअ जैसा।।

(श्रीरामचरितमानस, अरण्यकाण्ड)

अर्थ :- भगवान् श्री रामचन्द्र जी ने कहा-हे भामिनी! मेरी बात सुन! मैं तो केवल एक भक्ति का ही सम्बन्ध मानता हूं। जाति-पांति, कुल, घर, बडाई, धन, बल, कुटुम्ब, गुण और चतुराई-इन सबके होने पर भी भक्ति से रहित मनुष्य कैसा लगता है, जैसे जलहीन बादल शोभा से रहित दिखायी पडता है।

भगवान् श्री रामचन्द्र जी ने भक्तिमती शबरी को नवधा भक्ति का उपदेश दिया

      ।। चौपाई ।।

नवधा भगति कहउं तोहि पाहीं।

सावधान सुनु धरू मन माहीं।।

प्रथम भगति संतन्ह कर संगा।

दूसरि रति मम कथा प्रसंगा।।

        ।। दोहा ।।

गुर पद पंकज सेवा, तीसरि भगति अमान।

चौथि भगति मम गुन गन, करइ कपट तजि गान।।

     ।। चौपाई ।।

मंत्र जाप मम दृढ बिस्वासा।

पंचम भजन सो बेद प्रकासा।।

छठ दम सील बिरति बहु करमा।

निरत निरंतर सज्जन धरमा।।

सातवं सम मोहि मय जग देखा।

मोतें संत अधिक करि लेखा।।

आठवं जथा लाभ संतोषा।

सपनेहुं नहिं  देखइ परदोषा।।

नवम सरल सब सन छलहीना।

मम भरोस हियं हरष न दीना।।

नव महुं एकउ जिन्ह कें होई।

नारि पुरूष सचराचर कोई।।

सोइ अतिसय प्रिय भामिनि मोरें।

सकल प्रकार भगति दृढ तोरें।।

जोगि बृंद दुरलभ गति जोई।

तो कहुं आज सुलभ भइ सोई।।

(श्रीरामचरितमानस, अरण्यकाण्ड)

अर्थ :- मैं तुमसे अब अपनी नवधा भक्ति कहता हूं। तुम सावधान होकर सुनो और मन में धारण करो। पहली भक्ति है-सन्तों का सत्संग, दूसरी भक्ति है-मेरे कथा-प्रसंग में प्रेम, तीसरी भक्ति है-अभिमान रहित होकर गुरू के चरण कमलों की सेवा और चौथी भक्ति है-कपट छोडकर मेरे गुण-समूहों का गान करना।

मेरे मन्त्र अर्थात् प्रभु-नाम का जाप और मुझ में दृढ विश्वास-यह पांचवी भक्ति है, जो वेदों में वर्णित है। छठी भक्ति है-इन्द्रियों का निग्रह, शील, बहुत कार्यों से वैराग्य तथा निरन्तर सज्जनों के धर्म में लगे रहना। सातवीं भक्ति है-सम्पूर्ण संसार को समभाव से मुझमें ओत-प्रोत अर्थात् प्रभुमय देखना और सन्तों को मुझसे भी अधिक मानना। आठवीं भक्ति है-जो कुछ भी मिल जाये, उसी में सन्तोष करना और स्वप्न में भी पराये दोषों को न देखना।

नवीं भक्ति है-सरलता और सबके साथ छलरहित व्यवहार करना, हृदय में मेरा भरोसा रखना और किसी भी अवस्था में हर्ष और विषाद का न होना।

इन नौ प्रकार की भक्तियों में से जिसके पास एक भी होती है, वह स्त्री-पुरूष, अथवा जड-चेतन कोई भी हो, हे भामिनी! वही मुझे अत्यन्त प्रिय है। फिर तुझमें तो सभी प्रकार की भक्ति दृढ है। इसलिये जो गति श्रेष्ठ योगियों को भी दुर्लभ है, वही आज तेरे लिये सुलभ हो गयी है।

इस प्रकार निश्छल प्रेम और और अनन्य भक्ति के द्वारा भगवान् को प्रसन्न कर भक्तिमती शबरी जी उस गति को प्राप्त करने में सफल हुई, जो योगियों के लिये भी दुर्लभ बतायी गयी है।


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It has been written in the September issue that when Shabri ji had a long time living in the ashram of sage Matang and doing bhajan service, one day sage Matang called all the disciples near him and said - we called everyone to tell It is our time to leave this destructive world. Now study further

Hearing this, there was sadness in the hearts of the disciples, but Shabari ji started listening to Gurudev's dream of becoming the supreme abode. The disconnection of Gurudev was unbearable to him. He prayed at the feet of the crying Gurudev - God! How will I live in this world without you, who will take care of me after you, who will guide me on the Bhakti Path? Gurudev Without you, I do not want to live in this world for even a single moment. You grant orders, this maid is also ready to go with you.

Rishi Matang gave blessings to Shabri Ji and said - Shabari! Do not grieve nor talk about abandoning this body right now. Lord Shri Ramchandra will surely grace here. You are very fortunate, because you will be able to see them with your skin and eyes. Your life will be blessed after seeing them. When Bhaktavatsal Bhagwan resides in your hut, make your life successful by welcoming him very well. Recognizing this promise of ours, you remember the name of God and wait for God.

Thus, after giving assurance to Shabri Ji, the sage Matanga left the five physical bodies and departed to the divine abode. The disciple of sage Matang considered Shabari ji as a low caste, because he was proud of his upper caste, but seeing Gurudev's special kindness on him, he would not have the courage to say anything to Shabri ji.

After Gurudev's ultimate abode, those ignorant people, being unfamiliar with the glory of Bhaktimati Shabari ji, pushed him out of the ashram. Because of being filled with ego, there was no devotion in them, because ego and devotion do not match. And it is sure that unless the heart of devotion and love resides in the heart of man, then the sun of knowledge does not even appear there, and until the light of knowledge is in the heart, why can the darkness of ignorance be overcome? is? Those arrogant disciples had the same condition. They were also stumbling into ignorance and darkness by drowning in the pride of caste. The statement of saints is that: -

All the way down, Saint Charan laughed.

Very aristocratic, immersed in the pride of Jatahin.

Without knowing the devotion, knowledge does not exist.

Without knowledge, ignorance can not be worn.

(Saint Tulsi Sahib)

When the disciples of Astu, the sage Matang, subdued Shabari ji from the ashram, they started building a hut some distance away from the ashram and remembering the last words of Gurudev, thinking of the Lord's name, Lord Sri Ramachandra She started waiting for the auspicious arrival of Maharaj.

As the days went by, the longing for the vision of the Lord in his heart became increasingly acute. Gradually their condition was that if there was even a little word, they would quickly get up to the door of the hut, realizing that God was coming, but when they could not find them, then they were disturbed by trees. , Sometimes with vines, sometimes with flowers, sometimes with fruits and sometimes with animals and birds, start asking. Now how far is God from here? When will you please here? In the morning, she would say that God would definitely be pleased today, but when she did not see God even after waiting till evening, she would comfort the mind by saying that tomorrow she will definitely be pleased. Sometimes she went outside the hut, sometimes she came inside. Sometimes, she would clean the route again and again, thinking that she should not have thorns or pebbles in her tender feet. Tasting for the enjoyment of God, she used to bring sweet and tasteful fruits. Thus neither he had rest in the day nor rest in the night. Being distraught, she kept on craving like a fish without water in the longing of Lord Darshan, for a single moment she was not comfortable. She used to keep saying- Come now Ram! Dunky condition had become something like this: -

Birhini dei Sandesara, listen to our suffering.

Why live fish without water, creatures in water.

Birah goes hard in a sharp body, Ang Sabai Akulaay.

In short desert live, find death again.

Ankhian is Jhani Pari, Panth Nihar Nihar.

Jibhya is a blister

Nainan to Jhari Laiya, Rahat Bahai Nisi Bass.

Ppiha as piu piu ratai, piya milan ki aas.

Biroh Bado Bari Fears, Hirada Dharai Dheer.

Don't get married, then don't get lost.

Birhin ubi cult head, Panthini askai dhaya.

A Sabah Kahu of Peev, when will I meet you.

Many days of love, Ratat tumaro name.

Jiv tarasai tuv milan ko, naan na visram.

Piya bin jiyasat stay

May the rain day be no tomorrow, sigh sigh live.

The meat has been casing, so the cork will come.

Sahib ajhun na aiya, dim our part.

Birhini arises ardently, Darsan Karan Ram.

Let me go back, so I will work.

(Supreme God Kabir Sahib)

Meaning: Virhini gives the message that, my dear, listen! Fish is an organism living in water, water is its life-base, so where can she survive without water? Hey dear Similarly, you are my life-base, I cannot survive without your philosophy.

The fire of violence is burning in me, due to which the part-body of the body is becoming distraught. My life is near to my dear beloved, so without hearing the life, seeing the dead body means that even death returns.

Looking forward to your arrival, eyes have been seen looking at the path and blistering on the tongue while taking your name, but dear one! You haven't come yet

My eyes have kept crying tears in your memory day and night in the same way as the well of the well is running all the time. As the papiha keeps on rucking around every day in the hope of meeting his beloved, I keep on chanting your name day and night in the hope of seeing you.

My heart has become very different, due to which my heart does not bear patience even for a moment. Until the sweetheart is found, in which my heart is engaged, my heart aches cannot be erased.

Virhani, standing on the side of the road, would repeatedly ask the cultists, ie visitors, about the beloved and ask them to say a word about the beloved, when will they meet?

I have been taking your name for a long time and watching your path. The soul is longing to meet you, without you the mind does not have a moment to rest.

The heart is suffering without the sight of the beloved. I don't have any time tomorrow or day or night, every moment I sob in memory of my beloved.

The flesh of the body has all smelled due to the rage, now the body is just a cage of bones. Now even the crows have started looking towards my body. But it is my pity that Shri Bhagwan has not come yet.

Hey Ram! Now the power in the body is not even a little, so when I wake up in the desire for your vision, I am unable to stand and fall on the earth. If there are still no darshans, then when will darshan happen? When my body is left, then you will see, then what work for me?

Sant Dayabai ji describes this condition in these words: -

             ... Doha.

Virah Jwal stems, Ram Sanehi Ava.

Man-Mohan Sohan Saras

Birah Bitha Soon Hoon Bickle, Darsar Karan Peev.

Why do you wave mercy, why do you live.

The birth of Janam Janam, Hari is no longer alive.

Why should I hurt you, I will be very happy.

Bauri hwe chitwat phirun

Chhin uthun chhin giri paranu, Ram-sad mind peacock.

Sowat jagat a moment, nahin bisrun tohi

Karunasagar Dayanidhi, Hari Lijai Sudhi Mohi.

Meaning: - There has been a burning flame in my heart. O my supremely loving Ram! Come on now. Oh beautiful gentleman who loves the heart! I love your philosophy.

Hey dear I am distraught with the agony of longing for darshan. Saint Dayabai ji says, O Lord! Now have pity on me, why do my heart ache?

I am sad to be separated from you after birth. Oh, Lord! Now this disconnection is not supported. Why are you grieving now by meditating in the fiery fire?

I go on observing that my lord will come by which way? I stumble and fall. Then I get up, then I fall down. Hey Ram! The mind is very sad in your disconnection.

I don't forget you even for a moment when I am asleep. Hey Karunasagar! Hey Dayanidhe, Lord! Now come and visit me.

The saints state that when the desire to attain any thing takes the form of longing and distraction, then that thing also becomes distraught to reach that human being, affected by the power of its longing and distraction.

According to this rule, when the lover's true passion, distraction and longing for the sight of the beloved takes the form, then in the heart of the beloved, the desire to meet his lover also awakens. When Shabri ji's distraction also crossed the limit, his beloved Lord Shri Ramchandra Ji Maharaj too became anxious to meet him at the earliest.

It was already known to the sages and sages residing in that forest that Lord Shri Ramchandra Ji Maharaj is coming here along with his Anuj Laxman ji, so those people were fully prepared to welcome the Lord. But when Bhaktvatsal Bhagwan turned to his hut instead of going to his ashram to calm the distraught heart of Shabri ji and quench the thirst of his nines, then devotion to the arrogant sages and sages of those ascetics and caste. The knowledge of the glory was realized.

Lord Shri Ramchandra ji reached Lakshman ji's Shabari ji's hut, where she was already waiting for him to lay nayan. Seeing the presiding deity, his eyes filled with joy. After seeing God, she became so loving that the word did not come out of her mouth. Describing that time, Goswami Tulsidas ji writes in very beautiful words that: -

      ... Chaupai ...

Ram came to the house to see Shabri.

Muni's life is well known.

Sarsij Lochan Bahu Bisala.

Jata crown head ur banmala.

Syam Gaur Sundar Dou Bhai.

Sabari Pari Charan Wrapped

Love is not so beautiful

Puni puni pad saroj head nava.

(Shriramcharitmanas, Aranyakand)

Meaning: When Shabri ji saw Lord Shri Ramchandra ji doing kindness in his hut, then his heart was filled with joy after remembering the words of Muni Matang ji. Shabri ji clung to her feet, looking at the two beautiful brothers of Shyam and Gaur Varna with lotus-like eyes and huge arms, a crown of pots on the head, and a vanamala on the heart. She was so engrossed in love that the word could not come out of her mouth. Repeatedly, the heads are covered in stage-lotuses.

Shabari ji was so happy that, forgetting Sudh-Mercury, was engrossed in drinking the darshanamrit. Seeing their fervent love and devotion, Lord Shri Ram was very happy and smiled looking at Laxman.

Then Lakshman ji said mother to Shabari! Won't God give you a seat to sit on? Look! How long has God been standing

Shabari ji was warned on Laxman ji's warning and then-

          ... Chaupai ...

Best regards, water solace.

Puni sit in beautiful posture.

          ... Doha.

Kand original fruit suras ati, diya raham kahan aan.

The Lord with love, eat again and again.

(Shriramcharitmanas, Aranyakand)

Meaning: He took water respectfully, fortified the feet of both the brothers and then made them sit on beautiful rugs. He brought very juicy and delicious tubers, origin and fruits and gave them to Lord Shri Ramchandra. God praised him again and again and made him enjoy it.

When you have enjoyed the fruits offered by Lord Shabari, then:

      ... Chaupai ...

Pani jori agni bhai chhadi

Prabhuhin, because love has greatly increased.

Why should I pray for you?

Heavy in the lower caste.

Adham te adham adham extremely woman.

Matmand Aghari in Tinh Mahan.

(Shriramcharitmanas, Aranyakand)

That is, she joined the hand and stood in front of him. Seeing the Lord, their love increased greatly and then they said - Lord! How can I praise you? I am of low caste and very foolish. I am also a very unhappy woman among those who are half as adam and O sin-destroyer! I am very retarded in them.

On hearing such humble and humble words of Shabri Ji, God said-

       ... Chaupai ...

Say Raghupati Sunu Bamini

Let's say I do a good job.

Caste is a total religion.

Money force family gun cleverness.

How is the inferior male Sohi?

Like Binu Jal Barid Dekhiya.

(Shriramcharitmanas, Aranyakand)

Meaning: - Lord Shri Ramchandra Ji said - O Bamini! Listen to me! I regard only one devotion. Caste - Panthi, Kul, Ghar, Badi, Dhan, Bal, Kutumb, Guna and Shrewdriya - despite all this, what does a human devoid of devotion look like, like a waterless cloud looks devoid of grace.

Thereafter, Lord Shri Ramchandra Ji preached Navdha Bhakti to Bhaktimati Shabari-

      ... Chaupai ...

Navadha Bhagati, I cannot find it.

Be careful, listen to the mind.

The first Bhagati Santanh Sanga Sanga

Second Rati Mam Katha Prasanga.

      ... Doha.

Gur Pad Pankaj Seva, Teesri Bhagati Aman.

Chauthi bhagati mam gun gun, kari ki tazi tji gan.

     ... Chaupai ...

Chanting Mantra Mama Strict Biswasa.

Fifth Bhajan So Beda Prakasa.

Chhath Dum Seal Birati Bahu Karma.

Continued Sajjan Dharam.

Seventh Sama Mohi Mu Jag

Moten saints do more accounting.

Eighth jatha benefits Santosha.

I did not see my dreams.

The ninth simple all sun

Mama is full of tears

Nava Mahu Eku Jin Kendi

No male man Sachcharachar

Oh dear dear Bamini More.

Gross type of goodness.

Jogi Brind Durlabh speed joi.

So say, Sulabh bhai slept today.

(Shriramcharitmanas, Aranyakand)

Meaning: - Now I tell you my new devotion. Listen carefully and wear it in your mind. The first is bhakti - satsang of saints, second is bhakti - love in my story-context, third is bhakti - service to the lotus feet of the Guru without pride and the fourth is bhakti - excepting hypocrisy to sing my virtues.

My mantra means the chanting of the Lord's name and strong faith in me - this is the fifth devotion, which is described in the Vedas. The sixth is devotion - the grace of the senses, the modesty, the disinterest of many works and to be constantly engaged in the religion of gentlemen. The seventh is bhakti - to see the whole world in a sense full of me ie lord-like, and to regard saints more than me. The eighth is devotion - whatever you find, be content with it and do not see foreign faults even in your dream.

Ninth devotion is - simple and tactless dealing with everyone, keep my trust in heart and there is no joy and sadness in any stage.

Out of these nine types of devotions, whoever has one, be it men and women, or Judd-Chetan, O Bhamini! He is very dear to me. Then you have all kinds of devotion. That is why the speed is rare even for the best yogis, the same has become available for you today.

In this way, Bhaktimati Shabari ji succeeded in attaining the speed which has been described as rare even for yogis, by pleasing God with pure love and exclusive devotion.


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